सर्दी जुखाम को ठीक 5 घरेलू नुस्‍खे




सर्दी जुखाम को ठीक करने के 5 घरेलू नुस्‍खे



बंद गले को गरारे की मदद से खोला जा सकता है। जैसे ही आपको लगे कि आपका गला खराब हो रहा है या उसमें खराश हो रही है तो बिना देरी किये गरम पानी में नमक डाल कर गरारा करें।

सूखी खांसी के लिये अदरक

सूखी खांसी से झट से आराम चाहिये तो अदरक का एक पतला पीस काटिये और उसमें हल्‍का सा नमक छिड़किये। फिर इसको कुछ मिनट तक चबाइये। अगर अदरक को तुलसी के साथ मिक्‍स कर के चबाया जाए तो ठंड और कफ दोनों से ही आराम मिलेगा।

लहसुन से भगाएं सर्दी

लहसुन को रोगाणुरोधी माना जाता है इसलिये यह सर्दी और कफ को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। इसे प्रयोग करने के लिये 4-5 लहुसन की कलियों को छील कर थोड़े से घी में भून लें। इसे गरमा गरम ही खाएं। आप चाहें तो इसको हल्‍का सा मसल कर किसी सब्‍जी या सूप में भी डाल कर खा सकती हैं।

शहद, नींबू और अलसी के बीज

जब आप पानी में अलसी के बीज को उबालेंगी तो आपको एक गाढा पदार्थ मिलेगा, जिससे ब्रोन्कियल ट्रैंक साफ होता है। शहद और नींबू प्राकृतिक एंटीबायोटिक्‍स माने जाते हैं जो कि सूजन को कम करते हैं। इसलिये जब आप अलसी के उबले पानी के साथ नींबू और शहद मिक्‍स करेंगी तो यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक बनेगा जो कि कफ और सर्दी को ठीक करेगा।

काली मिर्च की चाय

गले की खराश और बलगम को निकालने के लिये काली मिर्च की चाय पियें। चाय बनाने के लिये एक कप में दो टी स्‍पून ताजी पिसी काली मिर्च के साथ 2 चम्‍मच शहद और 1 कप गरम पानी मिलाएं। फिर इसे 15 मिनट के लिये ढंक कर रख दें और बाद में पियें।