नाक(Nose) का मुंहासा ठीक करने का घरेलू उपचार




नाक(Nose) का मुंहासा ठीक करने का घरेलू उपचार


नाक पर ब्‍लैकहेड्स और वाइट हेड्स काफी मात्रा में होते हैं जिससे नाक के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और उस जगह पर मुंहासे निकल आते हैं।यदि आपकी नाक पर मुंहासे हो गए हैं तो यहां पर कुछ घरेलू उपचार हैं जो इस चीज़ के लिये फायदेमंद होगें।

छूने की कोशिश न करें




अपने पिंपल को छूने की क‍ोशिश न करें। इससे बैकटीरिया चेहरे पर और ज्‍यादा फैल जाएगा और चेहरे पर अधिक पिंपल्‍स निकल जाएंगे। इसे कॉटन बॉल या साफ टिशू से ही पोंछे

चेहरा धोएं

अपने चेहरे को दिन में 4-5 बार धोएं। इससे मृत्‍य कोशिकाएं साफ हो जाएंगी और चेहरे के पोर्स में समाई गंदगी और तेल निकल जाएगा। हमेशा ठंडे पानी का ही प्रयोग करें।

पिंपल को ना फोडे

अगर आप चाहती हैं कि एक्‍ने बढे़ न तो उसे बिल्‍कुल भी न दबाएं। वह अपने समय से ही जाएगा।

ओट स्‍क्रब

ओट को मिक्‍सी में पीस कर उसमें शहद मिला लीजिये। इससे अपनी नाक को दिन में दो बार स्‍क्रब करें। इससे नाक का एक्‍ने साफ हो जाएगा।

नींबू

एक्‍ने को हटाने के लिये नींबू का सहारा लिया जा सकता है। इसमें एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि त्‍वचा को साफ करता है।

स्‍टीम

आप 20 से 30 मिनट के लिये भाप ले सकती हैं। इससे पोर्स खुल जाएंगे और अत्‍यधिक तेल निकल जाएगा।

आइस

पिंपल्‍स दर्द बहुत करते हैं और उनमें सूजन भी दिखाई पड़ती है। बरफ के टुकड़े को रूमाल में बांध लें और उससे प्रभावित चेहरे के हिस्‍से को दबाएं। इससे पिंपल का प्रभाव थोड़ा कम हो जाएगा।

एलोवेरा जैल

नाक के मुंहासे को आप एलोवेरा जैल से मसाज कर के ठीक कर सकती हैं। इससे पिंपल हल्‍के रंग का हो जाएगा और आपका चेहरा चमकने लगेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *