दोहरी ठुड्डी(double chin) की परेशानी को ऐसे करें दूर




दोहरी ठुड्डी(double chin)  की परेशानी को ऐसे करें दूर


आहार योजना

दोहरी ठुड्डी, ठुड्डी के नीचे वसा की परत होती है। वसा को लेना शरीर के विभिन्न भागों जैसे पेट, जांघ, ठुड्डी के नीचे इकट्ठा होता है। तेल में तले हुये खाद्यों, बर्गर, पिज़्ज़ा आदि से दूर रहें। कोला,कार्बोनेटेड ठंडे पेय आदि को न पियें।

व्यायाम

अपने वजन को बीएमआई के अनुसार रखें। घर पर व्यायाम करें अगर प्रतिदिन जिम में जाकर व्यायाम कर पाना सम्भव न हो। यह शरीर के वजन को बीएमआई के अनुसार बनाये रखने में सहायता करता है। अधिक वजन दोहरी ठुड्डी को बढ़ावा देता है।

जबड़े का व्यायाम

थोडी सावधानी के साथ जबड़े का व्यायाम करना चाहिये। सुबह और शाम के समय च्विंग गम को खाना बेहतर होगा। च्विंग गम को खाना मुंह और जबड़े का अच्छा व्यायाम करेगा। जब आप इसको करते है तो यह ठुड्डी के आस पास की वसा को धीरे धीरे कम करके ठुड्डी को सही आकार देगा।

अन्य गर्दन सम्बंधित व्यायामों को अपनायें जो गर्दन और ठुड्डी पर दबाव देगा। इस प्रकार का गर्दन व्यायाम दोहरी ठुड्डी पर प्रभावी कार्य करता है।

चिकित्सकीय प्रक्रिया

कुछ चिकित्सा प्रक्रिया में दोहरी ठुड्डी को हटाने के लिये ठुड्डी के नीचे की अतिरिक्त वसा को हटाते है। यह प्रक्रियायें है लिपोसक्शन, प्लास्टिक सर्जरी आदि। वर्तमान समय में लिपोसक्शन ज्यादा प्रचलित प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को अपनाकर डॉक्टर आसानी से दोहरी ठुड्डी को हटा सकते हैं। लेकिन जब इनकी तुलना ऊपर बताये गये बिंदुओं से की जाती है तो यह बहुत महंगी है। लेकिन ये प्रक्रिया घन्टों में परिणाम देती है। साथ ही इससे होने वाले साइड इफेक्ट से भी आप बच नहीं सकते हैं।




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